Gadkalika temple ujjain history in hindi

Gadkalika temple ujjain history in hindi

उज्जैन, मध्य प्रदेश की एक प्रमुख धार्मिक नगरी है, जो भारतीय साहित्य, संस्कृति, और धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यहाँ पर एक ऐतिहासिक मंदिर है, जिसे “गड़कालिका मंदिर” कहा जाता है, जो भगवान शक्ति को समर्पित है। यह मंदिर हिन्दू धर्म में मां काली की पूजा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस मंदिर का नाम “गड़कालिका” इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके आस-पास एक पहाड़ी के शिखर पर इसकी स्थापना की गई थी, जिसे ‘गड़’ कहा जाता है।

मंदिर का इतिहास

गड़कालिका मंदिर का इतिहास अत्यंत प्राचीन है और इसका उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। यह मान्यता है कि इस मंदिर की नींव महाभारत के काल में ही रखी गई थी। गड़कालिका मंदिर का निर्माण महाकालेश्वर मंदिर के निकट स्थान पर हुआ था। यहाँ पर मां काली की प्रतिमा बसी है, जिन्हें महाकाली के रूप में पूजा जाता है।

मंदिर की विशेषता

गड़कालिका मंदिर का सामर्थ्य और महत्व अन्य किसी भी मंदिर से कम नहीं है। इस मंदिर में मां काली की प्रतिमा को अत्यंत श्रद्धा और भक्ति से पूजा जाता है। यहाँ पर आने वाले भक्तों का आत्मिक शांति का अनुभव होता है और वे अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए मां काली से प्रार्थना करते हैं।

भक्ति का महासागर

गड़कालिका मंदिर में भक्तों की भीड़ लगातार आती रहती है। विशेष रूप से नवरात्रि के दौरान यहाँ पर भक्तों का महासागर उमड़ता है। नवरात्रि के दिनों में यहाँ पर धार्मिक आयोजन और भक्ति कार्यक्रम होते हैं और भक्तों की भीड़ यहाँ पर लगातार बढ़ती है।

मंदिर की संरचना

गड़कालिका मंदिर का वास्तुकला महान है और इसकी संरचना में सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है। इस मंदिर का अर्चिटेक्चर उज्जैन की प्राचीन सांस्कृतिक धारा को दर्शाता है।

समापन

गड़कालिका मंदिर उज्जैन का एक ऐतिहासिक, धार्मिक, और सांस्कृतिक केंद्र है। इसकी पवित्रता, सौंदर्य, और महात्म्य ने भक्तों को अपनी ओर आकर्षित किया है। गड़कालिका मंदिर न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह भारतीय साहित्य और संस्कृति का अमूल्य धरोहर है जो आज भी अपने महत्व को साकार करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published.

Recent Posts

bharthari gufa

bhartrihari caves, bharthari gufa in ujjain

Ujjain to Bhopal taxi booking

Ujjain to mandu maheshwar taxi booking